Virtual Card क्या है और कैसे बनाते है ?

What is Virtual Card in Hindi

virtual card kya hai puri jankari

अब लगभग हर कोई online shopping करने लगा है इलेक्ट्रॉनिक हो या ग्रोसरी सबका ऑर्डर लोग ऑनलाइन ही देने लगे है। और E Commerce वेबसाइट पर पेमेंट के लिए आपको बहुत से option मिल जाते है जैसे की Online Banking, Debit Card, या UPI के जरिए आप पेमेंट कर सकते है तो उसी प्रकार virtual card भी है जिसका उपयोग करके आप पेमेंट यानी की भुगतान कर सकते है। यदि आप डेबिट कार्ड से भुगतान करते है तो इसमें पैसे चोरी हो जाने का डर भी होता है क्योंकि आप उन लगभर अपने कार्ड की सारी जानकारी डाल देते है कार्ड नंबर, cvv से लेकर OTP तक तो इसका फायदा उठा कर कोई भी आपके बैंक से पैसे निकाल सकता है इसी लिए आज हम आपको virtual card के बारे में बताना चाहते है जिससे आप इन संकटों से बच सकते।


Virtual Card क्या है What is Virtual Card in Hindi

Virtual card भी ATM कार्ड की तरह ही होता है जिसे आप केवल ऑनलाइन शॉपिंग transaction में ही इस्तेमाल कर सकते है और कही नही। Virtual Card को E Card भी कहा जाता है। इसका उपयोग आप ATM मशीन में नही कर पाएंगे क्योंकि यह एक प्रकार का temporary कार्ड होता है जो की कुछ समय के लिए ही काम करता है और उसके बाद इसे रद्द (Expire) कर दिया जाता है ऐसा करने से आपके account की security बढ़ जाती है आप किसी भी ऑनलाइन fraud से बच सकते है इसमें आपको Debit या credit कार्ड की तरह ही कार्ड नंबर, नाम, और सीवीवी प्राप्त होगा और expiry date भी मिलेगा जो कुछ दिनों तक के लिए ही होगा।

इसमें जो भी details आपको मिलेगी वो आपके real Debit और credit कार्ड से अलग होगी अगर किसी को आपके virtual कार्ड की detail मिल भी जायेगी तो वो आपके account से पैसे नही निकाल पायेगा क्योंकि वह OTP की तरह कुछ समय तक ही काम करता है।


Virtual Card कैसे बनाते है How to create virtual card in Hindi

इसे बनाना बहुत ही आसान है आप चाहे तो इसे मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए घर बैठे बना सकते है आपको केवल आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड के कुछ details उस बैंक के virtual कार्ड फॉर्म में भरना होगा और आपका कार्ड तैयार हो जायेगा।

इसे बनाने के लिए आपको अपने बैंक के official website पर जाना होगा और वहा Service या E- Service का सेक्शन दिखेगा आपको उस पर क्लिक करके उसमे चले जाना है।

उसमे जाते है आपको बहुत ऑप्शन देखेंगे जैसे की KYC, online banking, SMS alert जैसी कैसी चीज दिखेंगी पर आपको E Card या Virtual Card पर क्लिक करना होगा

E Card पर क्लिक करते ही आपको एक form दिखेगा जहा आपको अपने account की details भरनी होगी और कितनी राशि आप अपने virtual card में रखना चाहते है वो डाल देनी है फिर submit बटन पर क्लिक करना होगा 

Next पेज पर आपको Captcha भरने के लिए कहा जाएगा और OTP receive करने लिए बटन होगा वहा पर क्लिक करना है

फिर आपको एक OTP प्राप्त होगी जिसे आपको उसमे enter करनी होगी, इंटर करते ही कुछ सेकंड बाद आपका कार्ड create हो जायेगा आप उसे PDF में डाउनलोड भी कर सकते है और फिर आप आसानी से शॉपिंग कर सकते है।


Post a Comment

0 Comments