System Engineer क्या है और क्या काम करते हैं

system engineer kya hai or kya karya karte hai

System Engineer कौन होता है? सिस्टम इंजीनियर क्या है?

System Engineer भी Information Technology या Computer branch से होते है। IT engineer और कंप्यूटर इंजीनियर बहुत ही प्रचलित नाम है लगभग सभी को पता है की Computer/IT इंजीनियर कौन होता है और क्या करता है पर computer में भी कई sub ब्रांच होते है Computer engineering तो Hierarchy में सबसे ऊपर है और उसके अंदर कई इंजीनियर का समावेश होता है जैसे की Software Engineer, Database Administrator, Game Developer, Cyber Security Expert इत्यादि। सभी के अलग अलग कार्य होते है जैसे Doctors में एक ही डॉक्टर हर बीमारी का इलाज नहीं कर सकता उसी प्रकार कंप्यूटर के लिए भी अलग अलग इंजीनियर बनाए गए है। 


System Engineer क्या कार्य करता है? System Engineering Jobs in Hindi

सिस्टम इंजीनियर कोई software या application नही बनाता। वह कंप्यूटर से जुड़ी सभी चीजों को manage करने का कार्य करता है। सिस्टम इंजीनियर किसी प्रोजेक्ट में शामिल होकर उसके बेहतर बना सकता है। Network से जुड़े कार्यो को करता है नए नेटवर्क को design करना हो या नेटवर्क में आई किसी problem को solve करना हो अर्थात नेटवर्क को हमेशा शुरक्षित बने रखने का कार्य। कम्पनी का कंप्यूटर सिस्टम बने रखने के लिए सिस्टम इंजीनियर को कोई भी कार्य दिया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर प्रोजेक्ट में सिस्टम इंजीनियर का बहोत अहम role होता है। वह एक प्रकार का leader होता है जिसके ऊपर प्रोजेक्ट को बना कर बेचने की जिम्मेदारी होती है। सॉफ्टवेयर को कैसे Design, code, integrate या मैनेज कैसे करे यह सब जानकारी वह अपने employee को देता है और उसके document के आधार पर employees प्रोजेक्ट का क्रियान्यवान करते है। Software development life cycle को देखते हुए सभी standard और guidelines को फॉलो करते हुए किसी भी प्रकार के प्रोजेक्ट को अंजाम दिया जाता है।


What is the Key Role of System Engineers in Hindi? सिस्टम इंजीनियर द्वारा किए जाने वाले कुछ मुख्य कार्य:

  • Company के कंप्यूटर सिस्टम को मॉनिटर करना।
  • System को configure करना।
  • System में software और operating system को इंस्टॉल करने के बाद उसकी testing करना।
  • Techincal problem को resolve करना।
  • समय समय पर पूरे सिस्टम का log या Report निकलना और उस पर अध्ययन करना इत्यादि।


FAQ (Frequently Asked Questions)

System Engineer बनाने के लिए क्या करे? How do i become System Engineer in Hindi?

System engineer बनने के लिए आपको IT या Computer branch से Engineering या BSC-IT करनी होगी और कम से कम First class से pass होना होगा। 

कम से कम आपके पास कंप्यूटर में bachelor engineering की degree होनी चाहिए आप चाहे तो Master या PHD के बाद भी इस जॉब के लिए जा सकते है।

आपको software को develop करने का knowledge होना चाहिए।

अधिक जानकारी या सीखने के लिए आप किसी Private Tution Class को भी join कर सकते है ताकि आपको आसानी से इस field में job मिल जाए।


System engineer का career और भविष्य कैसा है Is System Engineering a good career (Future) in Hindi

सिस्टम इंजीनियर का career काफी अच्छा है यहां पर आपकी उपाधि शुरुआत में Team Leader की होगी जो IT कंपनी में इसे अच्छी position मानी जाती है।

इस जॉब में आपको अच्छी salary भी मिलती है यदि आप fresher यानी की नए है तो कम से कम आपकी salary होगी 25 से 30 thousand (हजार) और आगे चल कर और बढ़ती है।

अच्छी अच्छी कंपनियों में जॉब मिलने के chance होते है।

कुछ साल इसमें काम करने के बाद आपको Manager की पोस्ट भी मिल सकती है।

तो इस अनुशार से सिस्टम इंजीनियर का करियर काफी अच्छा होता है और साथ ही साथ आप बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है।


Post a Comment

0 Comments