Processor क्या है और कैसे काम करता है?

Processor क्या होता है ?

processor kya hai or kaise kaam karta hai

What is Processor in Hindi?

Processor को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। प्रोसेसर एक integrated chip है जो हर calculation करने वाली मशीनों या डिवाइस में लगा होता है। कंप्यूटर में प्रोसेसर को CPU कहा जाता है CPU का पूरा नाम Central Processing Unit है। Processor के बिना कंप्यूटर या मोबाइल का चलना नामुमकिन है। कंप्यूटर का hardware हो या software सबको चलाने की जिम्मेदार processor की होती है फिर चाहे वो Mouse या Printer, Software में WordPad हो या Internet browser एप्लिकेशन।

आज के समय के प्रोसेसर लाखों instruction को execute कर सकते है कुछ ही सेकंड में। Processor (CPU) motherboard या कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण chip है। Technology को आगे बढ़ने में प्रोसेसर का बहुत महत्वपूर्ण योगदान है। Motherboard में केवल एक ही processor नही होता CPU के साथ साथ GPU जिसका पूरा नाम Graphical Processing Unit है इसका उपयोग कंप्यूटर के graphic को process करने के लिए जाता है ज्यादा तर इसका उपयोग gaming कंप्यूटर में होता है।


Processor (CPU) कैसे काम करता है in Hindi

सीपीयू RAM से program या इंस्ट्रक्शन को लेता है उसे decode करता है उसपर calculation या processing करता है और फिर उसे monitor या display पर दिखाया है। अर्थात सीपीयू user से input लेता है और उसे प्रोसेस कर के output देता है।


Processor का इतिहास (History of Processor in Hindi)

दुनिया का पहला प्रोसेसर या microprocessor 1971 में Intel द्वारा बनाया गया था में बनाया गया था जिसका नाम 4004 था जो की 4 bit का था। इसके inventor Marican (Ted) Hoff थे Processor को कई Integrated Circuit (IC) को मिला कर बनाया गया है। उस समय processor केवल math calculation के लिए किया जाता था। पर समय के साथ processors में बहोत बदलाव लाए गए और आज हम प्रोसेसर के जरिए लगभर है एक काम कर सकते है। प्रोसेसर के कारण आज इंसान चांद और मंगल तक का सफर पूरा कर चुका है।


सबसे अच्छे प्रोसेसर कौन से कंपनी बनाती है?

Intel और AMD दुनिया की सबसे अच्छी और प्रचलित कंपनिया है। यह दोनो कंपनिया कंप्यूटर, लैपटॉप, पर सर्वर के लिए प्रोसेसर बनाती है। Intel के प्रोसेसर दुनियां में ज्यादा बिकने वाले प्रोसेसर है पर अब AMD कंपनी के Ryzen प्रोसेसर ने Intel को मात देने में पीछे नहीं रहा। AMD का प्रोसेसर ज्यादा तर gaming computer में इस्तेमाल किया जाता था पर अब उसे हर कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाने लगा है AMD कम दाम में अच्छा performance प्रदान करता है


Mobile Processor क्या होता है

मोबाइल processor को smartphone में इस्तेमाल किया जाता है, मोबाइल प्रोसेसर, Computer के प्रोसेसर से अलग होता है। मोबाइल के प्रोसेसर के प्रोसेसर को बदला नहीं जा सकता क्योंकि वो मोबाइल मदरबोर्ड के साथ जुड़ा होता है। मोबाइल प्रोसेसर की कीमत कंप्यूटर प्रोसेसर से कम होती है और आकार में भी छोटा होता है।

मोबाइल प्रोसेसर की बात करे तो Qualcomm Snapdragon, Samsung Exynos, Apple, Nvidia

Kirin इन सब प्रोसेस का उपयोग मोबाइल फोन में किया जाता है snapdragon का processor सबसे ज्यादा मोबाइल में इस्तेमाल किया जाता है पर अब सारी कंपनिया अपना खुद का प्रोसेसर बनना चालू कर दी है।


Processor के प्रकार (Types of Processor in Hindi)

प्रोसेसर के 4 मुख्य प्रकार है

1) Microprocessor: यह एक general purpose प्रोसेसर है जिसमे Arithmetic Logic Unit (ALU) और Control Unit का समावेश होता है जिसे status register और control रजिस्टर भी कहा जाता है।

2) Microcontroller: Microcontroller इनपुट और आउटपुट operation के लिए बनाया गया है। इसमें GPIO General Purpose Input Output पिन के द्वारा इनपुट लिया और आउटपुट दिया जाता है। माइक्रोकंट्रोल का उदाहरण है Arduino Uno

3) Embedded प्रोसेसर: इस प्रोसेसर का उपयोग mechanical मशीनों या इलेक्टिक से जुड़ी चीजों में किया जाता है जो की clock, power supply जैसी चीजों का काम करता है।

4) Digital Signal Processor (DSP): इसके नाम में ही इसका अर्थ है यह digital सिगनल को फिल्टर करने और उसे analog में convert करने का काम करता है।


Processor core kya hai? What is Core in Hindi

Processor core का अर्थ है एक IC Integrated Circuit में दो या दो से अधिक अलग अलग processing unit होते है। यदि प्रोसेसर dual कोर का है तो वह 2 कार्य एक साथ कर सकता है इसीलिए लोग कई कोर वाला प्रोसेसर लेते है जिससे एकसाथ कई कार्य किया जा सके। पहले प्रोसेसर में केवल एक ही कोर हुआ करता था इसलिए काम भी काम होते थे लेकिन अब बाजार में multi core वाले प्रोसेसर उपलब्ध है जिनके नाम कुछ इस तरह है।

  • Dual Core अर्थात 2 Core वाला प्रोसेसर
  • Quad Core अर्थात 4 Core वाला प्रोसेसर
  • Hexo Core अर्थात 6 Core वाला प्रोसेसर
  • Octa Core अर्थात 8 Core वाला प्रोसेसर
  • Deca Core अर्थात 10 Core वाला प्रोसेसर


इसमें 2 कोर वाला प्रोसेसर सबसे सस्ता और 10 कोर वाला प्रोसेसर सबसे कीमती होता है। जितना ज्यादा प्रोसेसर होगा उतना ही आपका कंप्यूटर अच्छा कार्य कर पाएगा।


Word processor क्या है Microsoft Word क्या है?

Word processor एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन है जिसमे हम अपना content article या paragraph लिख सकते है, उसे edit कर सकते है, उसका format डिजाइन change कर सकते है और सारा काम करने बाद हम उसे प्रिंटर द्वारा पेपर पर प्रिंट कर सकते है।

वर्ड प्रोसेसर यह बहुत मुख्य method होते है जीना नाम है: Insert, copy, paste, delete, print इत्यादि।

समय के अनुशार वर्ड प्रोसेसर में बहुत बदलाव आए और आज हम वर्ड प्रोसेसर में text का size छोटा या बड़ा कर सकते है, कोई image डाल सकते है, ऊपर अपने अनुशार कोई भी डिजाइन या graphic बना सकते है, header और footer जैसी चीजों को कर सकते है

Word processor की बात करे तो Microsoft Word दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला वर्ड सॉफ्टवेयर है जो की आपको लगभग हर एक कंप्यूटर या लैपटॉप में देखने को मिल जायेगा। Microsoft word एक paid licensed software जिसे आप ऑनलाइन खरीद कर डाउनलोड कर सकते है। कंपनियों और कॉलेज के document वाले कार्य वर्ड प्रोग्राम द्वारा ही किया जाता है।

Post a Comment

0 Comments