Mobile se SD Card Me Kaise Copy Kare?

phone memory se sd card me copy

Phone se Memory Card me Kaise Copy Kare?

आज के समय में Storage या memory की आवश्यकता बहोत बढ़ गई है। अब हर कोई GB में डाटा रखने लगे है फिर चाहे वो image, video, song या apps हो। नई पीढ़ी के लोगो को सेल्फी और फोटोशूट का बहोत शौक है इसी लिए सभी मोबाइल फोन में High Resolution और High Mega Pixel (MP) वाले camera phone आने लगे है और ऐसे कैमरा से फोटो लेने से Image की क्वालिटी बहोत अच्छी आती है साथ ही साथ उसका साइज भी बड़ा होता है अब काम से काम एक फोटो का साइज 3MB का होता है। और ज्यादा से ज्यादा 8 से 10MB का फोटो होता है। यही कारण है की इतने बड़े बड़े साइज के डाटा से लोगो को स्टोरेज की बहोत समस्या होती है इस लिए लोग Memory Card या SD Card को भी अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल करते है। 

पहले के समय में मोबाइल फोन की इंटरनल मेमोरी का साइज बहोत काम हुआ करता था यदि आपको याद होगा नोकिया मोबाइल के बारे में तो उसमे केवल 8 से 10 MB की internal memory मिलती है क्योंकि उस मोबाइल का कैमरा भी उसी प्रकार का था जो की ज्यादा साइज नही लेता था। पर जैसे जैसे मोबाइल में evolution आता गया वैसे ऐसे इंटरनल स्टोरेज की capacity को भी बढ़ाया गया। 8 से 14, 14 से 32 GB इसी प्रकार मेमोरी की साइज दुगुना की जा रही है। जिससे user को स्टोरेज से संबंधित किसी समस्या का सामना ना करना पड़े। 

इसलिए नया मोबाइल फोन लेते समय आप इंटरनल मेमोरी को हमेशा ज्यादा ही लिया कीजिए। जिससे भविष्य में आपको कोई परेशानी ना हो। वैसे तो सभी मोबाइल में स्टोरेज के 2 option होते एक इंटरनल मेमोरी और एक external memory यदि आपका इंटरनल मेमोरी फुल हो जाता है तो आप external memory लगा कर आपने मोबाइल का स्टोरेज बढ़ा सकते है। और अपने सभी डाटा तो अपने मेमोरी कार्ड में भी रख सकते है। 

इंटरनल मेमोरी की कीमत एक्सटर्नल से ज्यादा होती है क्योंकि इंटरनल मेमोरी fast और reliable होता है और जल्दी खराब नही होता पर एक्सटर्नल मेमोरी ज्यादा फास्ट नही होता और उसके खराब होने की संभावना भी होती है। External memory में आपको हाई स्पीड वाला मेमोरी चाहिए तो आपको ज्यादा Class वाला मेमोरी लेना होगा। मेमोरी पर क्लास लिखा होता है जैसे की Class 4 या Class 10 तो यह पर class 10 वाला मेमोरी कार्ड क्लास 4 से जड़ा फास्ट होगा। जितनी ज्यादा क्लास होगी उतना ज्यादा आपको पैसे देने होंगे।


How to Transfer Mobile Phone Data to External Memory Card in Hindi ?

तो आईए जानते है SD card या मेमोरी कार्ड में डाटा कैसे ट्रांफर करते है यह प्रक्रिया आप कई प्रकार से कर सकते है जैसे की आप एक कंप्यूटर के द्वारा भी इसे मोबाइल मेमोरी से SD कार्ड में डाल सकते है या फिर किसी Apps के जरिए भी डाटा ट्रेंफर कर सकते है। या फिर नॉर्मल तरीके से अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर से भी डाटा को एसडी कार्ड में कॉपी कर सकते है यह आपके ऊपर निर्भर करता है आप कौनसा method इस्तेमाल करना चाहते है।


मोबाइल से SD कार्ड में कैसे डाले?  मोबाइल फोन से memory card में कैसे कॉपी करे? Jio phone se memory card me copy kaise kare

1) सबसे पहले आपके पास एक मेमोरी कार्ड होना चाहिए उसे आप अपने मोबाइल फोन में डाल देंगे।

2) फिर आपने file manager या file explorer app को ओपन करेंगे।

3) फिर आपको इंटरनल मेमोरी में जाना होगा और आपको जिस folder या file को कॉपी करना है उसे long press करके रखना होगा फिर आपको नीचे या बीच में एक popup दिखाई देगा जहा पर जाके आपको copy को select करना होगा।

4) इसके बाद आपको दो ऑप्शन देखेंगे Internal Storage और Memory Card या External Memory तो आपको Memory कार्ड पर सिलेक्ट करके उसे ओपन करना है फिर आपको मेमोरी कार्ड के सभी फाइल और फोल्डर दिखेंगे। फिर आपने जिस फाइल को कॉपी किया था उस फाइल को मेमोरी कार्ड के कैसी भी folder में जाके paste के button कर क्लिक करना होगा और कॉपी प्रोसेस शुरू हो जाएगा कुछ सेकंड बाद आपका कॉपी किया गया फाइल SD card में आ जायेगा। 

5) और फिर आप इस फाइल को अपने मोबाइल स्टोरेज से डिलीट कर सकते है। और आपका इंटरनल मेमोरी खाली हो जायेगा।


इसी प्रकार आप internal storage को sd card में भेज सकते है।

Post a Comment

0 Comments