Microsoft का नया ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 जल्द आने वाला है

Windows 11 क्या है और कैसे काम करता है?

microsoft new windows os 10x

Microsoft के Windows Operating System के बारे में कौन नही जानता है दुनिया के लगभग computer में केवल windows os इस्तेमाल किया जाता जबकि Internet पर computer के लिए ऐसे बहोत अच्छे – अच्छे operating system मौजूद है पर विंडोज os की बात ही अलग है windows os इतना सुंदर और आसान है की उसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नही आती और साथ ही साथ उसे चलाने में काफी मजा भी आता है। इसमें Calculator इस्तेमाल करना हो या फिर browsing करनी हो सभी चीजे काफी आसानी से हो जाती है। गांव इलाका हो या फिर कोई city हो सभी जगह के लोग और बच्चे या बूढ़े सभी इसे समझ और सिख सकते है। 

माइक्रोसॉफ्ट के मालिक ‘बिल गेट्स’ (Bill Gates) ने windows बनाया था और इसकी स्थापना 4 अप्रैल 1975 में हुई थी इस समय Microsoft corporation के CEO है Satya Nadella (सत्य नाडेला) जो की एक भारतीय है। आज माइक्रोसॉफ्ट दुनिया के सबसे अमीर कंपनियों में से एक है। माइक्रोसॉफ्ट के दो सॉफ्टवेयर दुनिया में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाते है एक है विंडोज OS और दूसरा है Office जिसमे docs, excel, PowerPoint इत्यादि है।

पहले की अपेक्षा windows ने बहोत तरक्की की है पहले इसमें बहोत Bug और Error थे पर अब सभी problem को धीरे धीरे solve किया जा रहा है और विंडोज को और बेहतर बनाया जा रहा है। Windows XP की बात करे तो उसमे बहोत प्रोब्लम थी पर नए नए Operating system updates के साथ Microsoft ने windows 10 को Fast, Easy और Attractive बना दिया है। Microsoft पहले Nokia Mobile phone के लिए भी OS बनाता था पर जबसे मार्केट में Android OS ने कदम रखा है तबसे उसने सभी Mobile OS को पीछे कर दिया है और यही कारण है की मोबाइल का विंडोज ओएस भी बंद हो गया।

माइक्रोसॉफ्ट का नया Windows Operating System

Microsoft ने Notebook, Tablet, Smartphone और Touch Laptop के लिए नया Operating System लॉन्च किया है जिसका नाम है Windows 11 और इसे ‘The New Windows’ के नाम से भी जाना जा रहा है। इस OS को specially Foldable Device के लिए बनाया गया है जैसे की Microsoft का Surface और लेनोवो का ThinkPad X1, वैसे तो यह सभी device में भी चलेगा। यह सॉफ्टवेयर 2021 के आखिर तक full rollout रिलीज कर दिया जायेगा। यह सॉफ्टवेयर paid होगा या नहीं इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है पर जब भी यह release होगा आप Microsoft विंडोज के official website से डाउनलोड कर पाएंगे। यह नॉर्मल windows 10 से बिल्कुल अलग है windows 10 में बहोत Functionality और Software रहेते है पर इस विंडोज 11 में केवल वही software को रखा गया है जो बहोत जरूरी और ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस वजह से यह light weight है। इसमें Start Menu भी काफी अलग तरीके से बनाया गया है जैसे हमारे android फोन में मेनू होता है वैसे ही इसमें भी बनाया गया है उसपर क्लिक करते ही सभी Apps और सॉफ्टवेयर को दिखेंगे। इसमें आपको एकदम नया और different इंटरफेस देखने को मिलेगा। आप किसी भी एप को right click करके उसके सेटिंग में जा सकते है desktop पे shortcut बना सकते है और Pin भी कर सकते है।

स्टार्ट मेनू को आप अपने अनुसार position कर सकते है right, left या center में और icon का साइज भी छोटा या बड़ा कर सकते है। इसमें आप apps के background transparent भी कर सकते है जो की बहोत खूबसूरत दिखता है। इसमें आपको control panel नही मिलेगा सिर्फ सेटिंग के जरिए आप सॉफ्टवेयर में बदलाव कर पाएंगे।

आपको इसमें नया App Store भी देखने को मिलेगा इसलिए आपको गूगल पर जा कर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं आप Direct माइक्रोसॉफ्ट के एप स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे। आपको बता दे की 11 से पहले भी विंडोज 10s वाला एक सॉफ्टवेयर लॉन्च किया था पर वह उतना कामियाब नही निकला इसलिए उन्होंने new operating system को introduce किया है।

Post a Comment

0 Comments