क्या Jio Wifi Router का SIM मोबाइल में चलेगा

Jio wifi 4g router kya hai

Jio का Router जिसका नाम है Jio Fi इसे इस प्रकार बनया गया है की आप अपने किसी भी jio SIM को इसमें लगा कर Wifi Router जैसे इस्तेमाल कर सकते है। JioFi और Jio Fiber दोनो ही अलग है इन दोनो शब्दो और technology में बहुत अंतर है। जब भी आप jio का राउटर खरीदते ही तो उसके साथ आपको सिम भी मिलता है जोकि उसमे लगा होता है। वह सिम भी आम सिम की तरह ही होता है जैसे आपके फोन में जो सिम है ठीक उसी प्रकार उसमे में भी एक Contact number होता है नेटवर्क सिग्नल और SMS के लिए space भी होता है। आप उस सिम को चाहे तो आपने मोबाइल फोन में भी इस्तेमाल कर सकते है बिना किसी दिक्कत के। Jio के राउटर को पूर्ण रूप से समझने के लिए सबसे पहले उसके बारे में जानना आती आवश्यक है।

Jio Wifi (JioFi) Router क्या है? What is JioFi Router?

JioFi 4G एक प्रकार का router है जो की आम राउटर से बिल्कुल अलग है। क्योंकि इसमें SIM लगता है और यह portable होता है यानी आप इसे जहा चाहे वहा ले जा सकते है क्योंकि इसमें Battery की सुविधा है आप इसे आपने मोबाइल फोन के चार्जर से चार्ज कर सकते हैं। और बाकी राउटर में ये सब facility नही होती। आम राउटर में आपको एक LAN cable लगवाना पड़ता है उसे 24 घंटे electricity देनी पड़ती है और उसे कही ले जाने में भी परेशानी होती है। तो यह सब खूबियां JioFi में है। Jio Fi के कई version है जैसे की Jio Fi 3, Jio Fi 4 और Jio Fi 5 इसी प्रकार इनका नया वर्जन आता रहता है। Jio के राउटर में 4 से 5 मोबाइल या कंप्यूटर आराम से चलाए जा सकते है।
जियो फाई का कम से कम एक महीने का रिचार्ज करना पड़ता है। आप चाहे तो 3 महीना, 6 महीना या 1 साल का भी रिचार्ज करवा सकते है। इसमें आपको wifi के अलग recharge के option मिलते है जहा आपको wifi के लिए prepaid वाले रिचार्ज दिखेंगे आप अपने आवश्यकता अनुसार रिचार्ज करवा सकते है।
Jio Fi का रिचार्ज कैसे करे?
तो जियो फाई का रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन MyJio App को Play store से डाउनलोड करके install करना होगा। 
और फिर आपको उससे SIM का नंबर जो की राउटर में लगा है उस नंबर को आपको उससे MyJio एप में register करवाना होगा। 
आपको एक OTP का SMS आएगा जिसे आपको उस एप में डालना होगा और आप successfully Jio wifi login की प्रक्रिया पूर्ण कर लेंगे और आपको आपकी जानकारी और रिचार्ज का बटन दिखेगा।
फिर आपको रिचार्ज के option को सिलेक्ट करना उसे सिलेक्ट करते है आपको Jio Wifi Plan यानी की  Prepaid और Post Paid Plans आपको दिखने लगेंगे।
आपको अपने अनुसार कोई भी प्लान पर क्लिक करना है और फिर वह आपसे Online payment का ऑप्शन दिखायेगा आप चाहे तो आपने ATM कार्ड या UPI या किसी भी अन्य ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन को चुन सकते है। 
पेमेंट चयन करने के बाद आपको पेमेंट करना है आपको एक otp आएगा उसी उस एप में डालना होगा और कन्फर्म करके सबमिट करना होगा। 
कुछ देर बाद आपको रिचार्ज का मैसेज या नोटिफिकेशन आएगा और आप का रिचार्ज हो जायेगा।
अब आप अपने Jio Fi पर इंटरनेट चला सकते है।

Jio Fi Router का फायदा (Advantage of JioFi):

  • Portable
  • Inbuilt Battery
  • Good Battery Life
  • Small in Size
  • Easy to Operate

JioFi Router के नुकसान ( Disadvantage ऑफ JioFi):

  • High Cost Price
  • Requires to Charge Battery
  • Low Range Network
  • We cannot use different SIM in JIOFI

Post a Comment

0 Comments