Windows 10 में CD/DVD कैसे चलाये ?

how to run  cd dvd in windows

Windows OS Introduction and History

Microsoft Windows का इतिहास ?

Windows operating system ने पहले के मुकाबले काफी सक्सेस हासिल की है। आज लगभग दुनिया के लोग विंडोज सॉफ्टवेयर ही इस्तेमाल करते है या आप यह भी कह सकते है की यह ऑपरेटिंग सिस्टम दुनिया का टॉप OS है। विंडोज के क्रिएटर आज दुनिया जानती है जिन्होंने कंप्यूटर को एक नया रूप दिया उसे आसान बनाया जिससे किसी भी देश का व्यक्ति चला सकता है। विंडोज के क्रिएटर का नाम है बिल गेट्स जी हां इनका नाम ऐसा इसलिए पड़ा क्योंकि इनकी कंपनी की Income बिलियंस में होती है यानी की सौ करोड़ से भी अधिक। इन्होंने कई सालो तक दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में जाने गए है और आज भी है जब इन्होंने विंडोज को बनाया था तब इन्हें नही लगा था की यह सॉफ्टवेयर आगे चल कर लोगो को इतना ज्यादा पसंद आएगा। यह देख कर उन्होंने बाहोट सारे बदलाव किया उस सॉफ्टवेयर में। 

Windows सॉफ्टवेयर की खासियत यह की इसे कोई भी चला सकता है फिर चाहे को कम पढ़ा लिखा हो या ज्यादा आपको इसे चलाने के लिए किसी कंप्यूटर के डिग्री की आवश्यकता नहीं है। आपको इंटरनेट चलाना हो, वीडियो देखना हो, डॉक्यूमेंट बनाना हो या कैलकुलेशन करना हो छोटी से लेकर बड़ी चीजे तक आप इसमें कर सकते है। विंडोज एक close source सॉफ्टवेयर है यानी की इसमें कोई दूसरा हस्तक्षेप नहीं कर सकता और यदि आपको इसे इस्तेमाल करना है तो आपको इसकी CD खरीदना होगा या फिर आपको इसका लाइसेंस खरीदना होगा। विंडोज का सबसे पहला ऑपरेटिंग सिस्टम था Windows XP जो की बहोत लोगो को पसंद आया था पर अब इस सॉफ्टवेयर के पुराने हो जाने से इसे कंपनी ने पूरी तरह से बंद कर दिया है लोगो को इसका इस्तेमाल करना भी प्रतिबंधित कर दिया है क्योंकि इसमें बहर सारे problem थे जैसे security

यदि आप इसे इतेमाल करते है तो आपके कंप्यूटर में बहोट बड़ा risk हो सकता है आपका डाटा भी चोरी हो सकता है। कंपनी ने विंडोज XP को अपडेट देना बहोत पहले ही बंद कर दिया है। Windows XP के बाद कंपनी ने नया OS launch किया जिसे windows seven 7 के नाम से जाना जाता है आज भी यह OS भारत और अन्य कई देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है। यह सॉफ्टवेयर windows का सबसे अच्छा सॉफ्टवेयर माना गया था इसका यूजर इंटरफेस इतना अच्छा था की लोग इसे पसंद करने लगे थे स्कूल हो या घर सभी जगह यह सॉफ्टवेयर पाया जाता था और इस सॉफ्टवेयर पर लोग इतना निर्भर हो गए थे की इन्हें दूसरा कोई भी सॉफ्टवेयर पसंद नही आता था। 

इस सॉफ्टवेयर के बाद बहोत से ऑपरेटिंग सिस्टम आए जैसे की विंडोज 8 पर लोगो को पसंद नही आया। पर जब विंडोज की कम्पनी ने विंडोज 10 की घोसना की तब लोगो ने इसमें रुचि दिखाना शुरू किया। और विंडोज 10 का installation एकदम फ्री था यदि आपने विंडोज 7 या 8 खरीदा था तो आपको विंडोज 10 के लिए कोई पैसा देने की जरूरत नहीं आप फ्री में इसे डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। कंपनी ने ऐसा कभी नहीं किया जिसमे उन्होंने लोगो को फ्री में सॉफ्टवेयर बाटा हो। यह बात लोगो को बाहोत पसंद आई और आज लोग विंडोज 10 को भी उतना ही पसंद करते है जितना की विंडोज 7 को करते है। विंडोज 10 में बहुत सारी खूबियां है और इसका इंटरफेस भी काफी अच्छा है। कंपनी ने इसमें बहोत सारे security feature डाले है जिससे यूजर को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। अगर आप विंडोज 10 इस्तमाल करते है तो अच्छी बात है।


How to Run CD Rom in Windows 10 Computer or Laptop

तो आइए जानते है की विंडोज 10 में CD/DVD कैसे चलाई जाती है। How to insert CD in laptop or Computer:

सबसे पहले तो आपको सीडी/डीवीडी की मशीन लगानी होगी अपने कंप्यूटर में जिसमे आप CD को इंसर्ट करेंगे।

फिर आपको सीडी/डीवीडी का ड्राइवर install करना होगा। आम तौर पर यह विंडोज में पहले से ही होता है यदि ना हो तो आपको उसे automatic detect करके या इंटरनेट से उस मशीन का ड्राइवर डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा। सभी मशीन के लिए अलग अलग ड्राइवर आते है Samsung के लिए अलग, Lenovo के लिए अलग तो आपको इसका ध्यान देना होगा।

डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद आपको सेटिंग में जाके हार्डवेयर में देखना होगा की आपका CD player का option दिखा रहा है या नहीं।

यदि ऑप्शन दिखेगा तो आपको एक चालू CD उस सीडी प्लेयर में डालना होगा।

कंप्यूटर जैसे सीडी को डिटेक्ट करेगा आपको एक Popup दिखेगा notification panel पे या desktop के स्क्रीन पर फिर आपको आवश्यकता अनुसार उसमे से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा और आपकी CD चलने लगेगी।


आप चाहे तो किसी third party CD player सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल भी कर सकते है सीडी को देखने लिए।

List एफ CD player सॉफ्टवेयर:

  • Nero
  • VU Player
  • Orange CD Player
  • VLC Player


ऊपर दिए गए step को आप लैपटॉप या कंप्यूटर में भी इस्तेमाल कर सकते है CD को चलाने के लिए।


Post a Comment

0 Comments