भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य क्या है?

Cryptocurrency bitcoin Future in India

हमारे ब्लॉग पर आपका स्वागत है तो आज हम जानेंगे की भारत में क्रिप्टो करेंसी का भविष्य है भी या नहीं और यदि है तो हमे किन चीजों की जानकारी रखनी चाहिए। 

डिजिटल करेंसी क्या है ? What is Digital Currency? 

जैसा की आप सभी जानते है कि Cryptocurrency एक Digital currency आप इसे भविष्य की मुद्रा भी कह सकते है जैसे की bitcoin है। क्रिप्टो करेंसी बहुत ही secure और powerful होती है। यह currency आम करेंसी से बिलकुल अलग होती है उदाहरण की तौर पे जैसे भारत की करेंसी है रुपया Rupees और हर रुपये की कीमत एक पेपर (नोट) या सिक्के (Coin) पर लिखी होती है। और एक देश का पैसा दूसरे देश में नहीं चल सकता यदि आप भारत का पैसा अमेरिका में ले जायेंगे तो उसकी कोई कीमत नहीं होगी आपको अमेरिका जाने से पहले इन सभी पैसों को डॉलर dollar में बलदना (convert) होगा वरना वह किसी काम का नहीं होगा।

लेकिन cryptocurrency के मामले में ऐसा नहीं होता। इसे आप किसी भी देश में इस्तेमाल कर सकते है हर जगह उसकी कीमत एक जैसी होगी। और इसका कोई लिखित प्रमाण नहीं होता जैसे की भारतीय नोटों पर लिखा होता है दश रुपए, सौ रुपए इत्यादि। इसकी कीमत इंटरनेट पर मौजूद होती है और Gold की तरह घटती बढ़ती रहती है। आप इसे भविष्य का Digitalgold भी कह सकते है भविष्य में शायद इसकी कीमत सोने यानी की gold से भी ज्यादा हो सकती है। क्रिप्टो करेंसी किसी देश या सरकार द्वारा नहीं चलाई जाती इसे कोई बड़ा निवेशक लॉन्च करता है और मार्केट में इसे चलाया जाता है। Cryptocurrency blockchain के algorithm पर निर्धारित होती है। इसपर किए गए सारे transaction ट्रांसपेरेंट यानी की सभी को दिखेंगे। इसकी मदद से हम black money का पता भी लगा सकते है और यदि किसी ने धोखाधड़ी करने की कोशिश की तो वो भी हमे पता चल जायेगा। आम पैसा तो किसी के द्वारा चोरी भी हो सकता है पर डिजिटल करेंसी या क्रिप्टो करेंसी को कोई चोरी नही कर सकता।

क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कैसे करते है?

आप इसे online transaction की तरह खरीद सकते है और बेच सकते है। इसका जरिए आप कोई वस्तु, कार, घर जैसी सारी चीजें खरीद सकते है। यदि आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते होंगे या UPI App जैसे की Paytm, Google Pay, Phone pay इन्ही की तरह आप डिजिटल करेंसी का इस्तेमाल या मैनेज कर सकते है। आप जब चाहे तब इसे अपने देश के पैसों में भी बदल सकते है।


India में Cryptocurrency का future क्या है क्या हमे cryptocurrency लेनी चाहिए?

फिलहाल तो cryptocurrency भारत में इतनी प्रचलित नही है पर जबसे Bitcoin currency आई है भारत की जनता को उसकी कीमत का अंदाजा हो गया है। इसलिए अब भारतीय नागरिक भी इसमें रुचि दिखाने लगे है। हालां की भारत की सरकार ने cryptocurrency या bitcoin को भारत में इस्तेमाल करने की कोई मंजूरी नहीं दी थी पर बाद में इसे सुप्रीम कोर्ट ने जनता के इस्तेमाल के लिए इस पर से रोक हटा दी। तो जब तक सरकार नया नियम नहीं लाती भारत में bitcoin का इस्तेमाल करना लीगल है। मंजूरी न देने का कारण यह था की भारतीय सरकार का उस पैसों पर कोई नियंत्रण नहीं होगा और politics के लोग जनता के पैसों का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। यह देखते हुए BJP की सरकार उस पर रोक लगाना चाहती है जिससे वो जनता के पैसों को अपने हिसाब से चला सके। Bitcoin भी blockchain पर ही बना है इसलिए इसमें किसी को धोखा देना बहुत मुश्किल है। 

फ्री बिटकॉइन कैसे कमाए? How to Earn bitcoin for free

Bitcoin प्राप्त करने का एक तरीका है जिसमे आपको Bitcoin mining करनी पड़ेगी मतलब आपको एक High configuration वाला कंप्यूटर रखना होगा और उसे 24 घंटे हर दिन चलाना होगा और आपको वहा से bitcoin प्राप्त होंगे जिसे आप बाद में उसे रुपए में बदल का इस्तेमाल भी कर सकते है।

क्या बिटकॉइन में निवेश करना चाहिए? FAQ

इसका उत्तर है हां भी और नहीं भी, क्योंकि यह बताना मुश्किल है कि निवेश के बाद आपको लाभ ही होगा इसमें जितना आपको लाभ हो सकता है उतना ही हानि इसलिए इसमें निवेश करने से पहले आपको बिटकॉइन की पूरी जानकारी रखनी होगी। Elon Musk तो आप लोग जानते ही होंगे उन्होंने जबसे Bitcoin ने निवेश किया है तबसे bitcoin की कीमत में बहुत उतार चढ़ाव आए है bitcoin एक प्रकार का stock market है जहां उसकी कीमत घटती बढ़ती रहती है तो उसे खरीदते और बेचते समय आपको उसका ध्यान देना होगा वरना आप बहुत बड़ा नुकसान और फायदा हो सकता है।


क्रिप्टो करेंसी के नाम ( Name of Cryptocurrency):

  • Litecoin
  • Bitcoin
  • Ethereum
  • Monero
  • Bitcoin gold
  • Dogecoin

Post a Comment

0 Comments