Computer में WiFi कैसे चलाये और Connect करे

computer me wifi kaise chalaye

Windows 10 में Wifi कैसे Connect करे?

Windows 10 वाले Laptop की बात करे तो उसमे Wifi कनेक्ट करने की कोई दिक्कत नही आती क्योंकि उसमे पहले से ही Wifi का Adapter लगा होता है केवल हमे उस वाईफाई का Driver या software इंस्टॉल करना पड़ता है उसके बाद Wifi अच्छे तरीके से काम करता है।

पर बात करे Computer के CPU की या motherboard की तो उसमे Wifi का एडाप्टर नही होता है। हमे अलग से खरीद कर USB port में लगाना पड़ता है उसके बाद ही हम wifi से जुड़े सभी कार्य कर सकते है जैसे की इंटरनेट चलाना, LAN Gamming या File Sharing इस्त्यादि। वैसे आजकल के मदरबोर्ड में Wifi लगाए जा रहे है और साथ ही साथ उसमे वाईफाई के पोर्ट के लिए जगह भी बनाई जा रही है जिससे आप जब चाहे तब wifi को लगवा या निकाल सकते है। यदि आपके वाईफाई का hardware या मॉड्यूल नही है तो आप राउटर का इस्तेमाल भी कर सकते है इंटरनेट एक्सेस करने के लिए। आप Router को LAN cable के जरिए कंप्यूटर से जोड़ सकते है।

आप जब कभी भी CPU या Computer ले तो उसमे यह जरूर check कीजिए की उसमे Built–in wifi है या नहीं क्योंकि आज के समय में घर – घर में लोग wifi का इस्तेमाल करते है फिर चाहे Browsing करनी हो या File को transfer करना हो। और अगर आपके PC या Computer में wifi का हार्डवेयर नही है तो आज हम उसके पूरे setup की जानकारी इस लेख में आपको देंगे।


Computer PC में wifi कैसे चलाए ? How to connect wifi adapter to Computer in Hindi

कंप्यूटर में wifi चलाने के लिए आपको सबसे पहले wifi adapter खरीदना होगा जो के एक PenDrive के size से भी छोटा होता है और उसकी कीमत लगभग 400 रुपए के आस पास होती है। Wifi adapter कई प्रकार के आते है कुछ में antenna लगा होता है और कुछ में नही, जिसमे एंटीना लगा होता है उसकी Range ज्यादा होती है और बिना एंटीना वाला wifi की range कम होती है। आपके ऊपर निर्भर करता है और आपकी आवश्यकता के ऊपर भी की आपको कितने range वाला और कितने speed वाला adapter लेना है।

Wifi Adapter लेने के बाद आपको उसे किसी भी USB के पोर्ट में लगा देना है।


Computer में Wifi ड्राइवर कैसे इंस्टॉल करे। How to install wifi driver in Hindi

Computer system अपने आप उसे recognize करेगा और उसका driver इंस्टॉल कर देगा और यदि ऐसा नहीं होता तो आपको manual तरीके से करना होगा और उसका driver डाउनलोड करके इंस्टाल करना होगा। कुछ वाईफाई एडाप्टर के साथ उसके driver की CD भी मिलती है। जिसका इस्तेमाल करके आप installation कर सकते है।


अपने Router या Hotspot को On करके उसे कनेक्ट करे। Switch On your hotspot and connect your Wifi

ड्राइवर इंस्टॉल करने के बाद आपको window के right bottom में wifi का सिंबॉल दिखेगा उसपर आपको क्लिक करने होगा।

क्लिक करने के बाद आपको आस पास के सभी wifi का signal उसमे दिखाई देगा।

आपको अपने router के network पर क्लिक करके Connect बटन पर क्लिक करना होगा।

Connect करने के लिए Password डाले। Enter your hotspot password to connect।

फिर आपसे उस राउटर का password पूछा जायेगा आपको उसे टाइप करना होगा और कनेक्ट पर क्लिक करना होगा।

जैसे authentication प्रोसेस हो जायेगा आपका कंप्यूटर राउटर के wifi से कनेक्ट हो जायेगा और आप ब्राउजर पर जा कर इंटरनेट का आनंद ले सकते है।


ऊपर दिए गए steps को windows 7 या विंडोज 8 वाले computer में भी इस्तेमाल किया जा सकता है wifi कनेक्ट करने के लिए।


Post a Comment

0 Comments