Computer Me Android App Kaise Chalaye?

how to install android app in computer

Computer me App install kaise kare?

जैसा की आप जानते ही है की मोबाइल के android apps कंप्यूटर या लैपटॉप में नहीं चल सकते है। क्योंकि उन्हें केवल android फोन के लिए बनाया जाता है। कुछ सॉफ्टवेयर के version होते है एक मोबाइल फोन के लिए और एक कंप्यूटर के लिए जैसे की Chrome Browser इसके दोनो ही software इंटरनेट पर मौजूद है तो आपको क्रोम ब्राउजर इस्तेमाल करने ने कोई दिक्कत नही होगी और क्रोम में sync का ऑप्शन भी होता है जिसे ON करने के बाद आपके दोनो सॉफ्टवेयर यानी की मोबाइल एप और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर दोनो एक दूसरे से जुड़ जाते है आप यह मोबाइल क्रोम परजो भी सर्च करेंगे उसकी सारी history आपको कंप्यूटर वाले क्रोम पर भी चली जायेगी। 
क्रोम ऐसे आई कई सॉफ्टवेयर और आप मौजूद है पर ऐसे कुछ ऐप्स होते है जीना कंप्यूटर वाला सॉफ्टवेयर नही बना होता ही तब उसे इस्तेमाल करने में परेशानियां आती है। अगर बात करे मोबाइल गेम्स की तो उनमें से गिने चुने सॉफ्टवेयर ही कंप्यूटर के लिए होते है। इसी लिए लोग चाहते है की उनके मोबाइल के ऐप्स भी कंप्यूटर में चले। पर operating system अलग होने से ऐसा होना मुश्किल था क्योंकि windows और android दोनो ही अलग platform है और दोनो OS अलग कंपनियों द्वारा चलाई जाती है। यदि कंप्यूटर में भी एंड्रॉयड होता तो हम मोबाइल के ऐप्स कंप्यूटर में भी चला सकते थे बिना किसी दिक्कत के।
तो इन्ही समस्या को हल करने के लिए हम Third Party सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना पड़ता है इंटरनेट पर बहोत सॉफ्टवेयर है जिनका इस्तेमाल करके हम android एप को कंप्यूटर में चला सकते है। पर सबसे जाना माना सॉफ्टवेयर है BlueStacks यह बहोत famous और अच्छा software है लोग इसे बनाओ दिनों से इस्तेमाल करते आ रहे है और किसी भी प्रकार की दिक्कत नही आई है। और आज हम इसी सॉफ्टवेयर का का इस्तेमाल हम इस Tutorial में करेंगे।

Computer में Android apps कैसे Install किया जाता है।

  • सबसे पहले आपको BlueStack का नया version डाउनलोड करना होगा।
  • डाउनलोड करने के बाद आपको उसे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इंस्टॉल करना होगा।
  • Install करने के बाद आपको अपना इंटरनेट connection चालू कर देना है और फिर ब्लूस्टैक software को ओपन कर लेना है। वह setup करने में कुछ समय लेगा उसके बाद वह शुरू हो जायेगा। 
  • फिर आपको अपना android phone को USB द्वारा कंप्यूटर को connect करना होगा। और मोबाइल के सेटिंग में जा कर USB Debugging को On करना होगा।
  • USB को connect करते ही वह आपसे permisson मांगेगा आपको Accept पर क्लिक करना होगा और वह फिर आपके फोन का screen आपके कंप्यूटर पर दिखने लगेगा।
  • Screen जैसे ही आपको visible होगा तब आप उसमे से किसी भी app को ओपन करके कंप्यूटर में चला सकते है।
  • आप चाहे तो अलग से भी उस सॉफ्टवेयर में Android App को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर सकते है और मोबाइल का मजा कंप्यूटर में उठा सकते है।

अधिकतर लोग इस सॉफ्टवेयर का उपयोग गेम खेलने के लिए करते है।

Note: इस सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने के लिए आपको अच्छे configuration वाले कंप्यूटर की आवश्यकता होगी।
Iss software ko chalane ke liye aapko in Specification wale Computer ki avshyakta hogi!
  • i3 वाला प्रोसेसर होना चाहिए।
  • कम से कम 500 GB वाला हार्ड डिस्क।
  • Minimum 4GB का RAM होना चाहिए।
  • और 4GB का graphic card अनिवार्य है

यदि आपके कंप्यूटर का स्पेसिफिकेशन ऊपर दिए गए criteria को फॉलो करता है तब आप Bluestack सॉफ्टवेयर को आसानी से चला सकते है।

Post a Comment

0 Comments