Apple AirTag क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे करें

apple airtag kya hai in hindi

आए दिन हम कोई न कोई अपनी कीमती वस्तु खो देते है फिर चाहे वह घर हो या ऑफिस या फिर कॉलेज तो एप्पल की कंपनी ने इस परेशानी का solution एप्पल एयरटैग बना कर किया है तो अब आपको अपनी कीमती चीजों को खोना नही पड़ेगा यदि आप इस डिवाइस का इस्तेमाल करेंगे तो।


Apple AirTag क्या है । What is Apple AirTag इन Hindi?

Apple AirTag एक location tracking डिवाइस है जिसका उपयोग करके हम अपनी किसी भी खोई हुई चीज या वस्तु को वापस प्राप्त कर सकते है Apple कंपनी ने इसे हाल ही में लॉन्च किया है और लोगो को इसका फीचर बहुत पसंद आ रहा है। इसका आकार दस रुपए के कॉइन जितना है जिसपर apple का logo लगा हुआ है।


Apple AirTag कैसे काम करता है? How it works in Hindi?

इसमें magnet भी लगा हुआ है जिससे की यह किसी भी लोहे वाले वस्तु पर चिपक जाए। यह device बैटरी से चलता है और इसके एक side में आपको charging plug भी दिखने को मिलेगा जिसके द्वारा आप उसे charge कर पाएंगे। इसे चलाने या इस्तेमाल करने के लिए आपको एप्पल का Find My Device वाला application एप्पल store से डाउनलोड करना पड़ेगा जिसके मदद से आप उसे ऑपरेट कर पाएंगे। App को install करने के बाद आपको एप्पल एयरटैग को उस एप से कनेक्ट करना होगा फिर आप उसका इस्तेमाल कही भी कर सकते है। फिर चाहे आप manually एप में जाकर उसे track करे या फिर Siri Assistance को voice के जरिए भी कमांड देकर भी find कर सकते है।


Apple Airtag का उपयोग (इस्तेमाल) कहा करे? Where to use Apple Airtag In Hindi?

इसका उपयोग लगभग सभी चीजों के लिए किया जा सकता है आप चाहे तो इसे अपने TV Remote में लगा सकते है या फिर अपने College Bag में या चाहे अपने Pocket Purse में या ऐसी कई चीजों में जिसे आपको उस वस्तु के खो जाने का डर है। जैसे ही आपकी खोई हुई वस्तु आपसे अधिक दूर जायेगी आपके मोबाइल फोन पर notification आएगा और आपको पता चल जायेगा।


Apple AirTag की कीमत (Price) क्या है?

Airtag 4 pack के combination में आता है आप चाहे तो केवल एक भी order कर सकते है। इसकी कीमत एप्पल के सभी product से कम है 1 एप्पल एयरटैग की कीमत आपको 3000 रुपए और 4 का combo लेने पर आपको यह 10000 रुपए के आस पास की कीमत है। इसकी कीमत में देश, प्रदेश का अनुसार घट और बढ़ भी सकती है।


Apple Airtag Specification इन हिंदी।

1) यह water resistance है अर्थात इसका इस्तेमाल बारिश में भी किया जा सकता ही।

2) इसमें speaker भी है जब आपका वस्तु खो जायेगा तो आप उसे बजा कर आसानी से ढूंढ सकते है।

3) Bluetooth के जरिए भी इसे find किया जा सकत है।

4) इसमें एप्पल का U 1 चिप है जो की Ultra Wideband को support करता है।

5) इसमें Near Field Communication (NFC) भी जिससे आप उसे 4cm की दूरी से कनेक्ट कर सकते है।

6) Light weight (11 grams) होने की वजह से आप इसके कही भी लगा सकते ही।

7) Long time Battery 


Post a Comment

0 Comments