मोबाइल फ़ोन में VPN On करने पर क्या होता है?

mobile-phone-ka-vpn

आज लगभग हर व्यक्ति VPN का इस्तेमाल करने लगा है VPN इस्तेमाल करने के कई फायदे है जिनका उपयोग लोग वोन लगाने के बाद करते है। VPN कई प्रकार के है जिसमे आपको Free पे Paid दोनो version मिलते है। जहा पर आप फ्री इस्तेमाल करते है वहा आपको ज्यादा सुविधा प्रदान नही की जाती है। जैसे की केवल दो या तीन देश के ही VPN आपको फ्री में दिए जाता है जिनका स्पीड स्लो होता है। पर paid वाले VPN में आपको सारी सुविधा दी जाती है जिस देश का चाहे उस देश का IP Address और Location इस्तेमाल कर सकते है। और अच्छी स्पीडभी मिलती है।

तो आइए पहले तो ये जाने की VPN होता क्या होता है? What is VPN

तो आप की जानकारी के लिए बता दे की यह एक प्रकार का सर्वर है जिसके जरिए हमारा communication होता है जो की encrypted होता है। VPN एक tunnel है जहा से हमारा data और information सुरक्षित रूप से transfer होता रहता है। जिसकी भनक किसी को भी नही लगती है। साथ ही साथ यह हमारा IP और location भी छुपा देता है तो यदि कोई हैकर हमे हैक करने की कोशिश करेगा तो भी नही कर पायेगा। 

अधिक तर VPN का इस्तेमाल किसी कंपनी या organization में किया जाता है जहा उनके डाटा तो सेफ तरीके से भेजा जा सके बिना किसी परेशानी के। इसका इस्तेमाल आम लोग भी करते है जब उन्हें किसी प्रतिबंधित वेबसाइट को एक्सेस करना होता है। ऐसी बहोट सारी वेबसाइट है जो की भारत के लिए एक्सेस नही देती कारण कुछ भी हो सकता है जैसे की वहा की भाषा अलग होती है वहा environment अलग होता है जो की यह के लोगो के समझ के बाहर होती है। और कुछ वेबसाइट सरकार (Government) द्वारा उस देश के लिए बंद की जाती है जिन्हे वहा के नागरिक ना देख सके। तो कुछ वेबसाइट security के लिए एक्सेस नही देते है। पर यदि आप VPN On करते है तब वह आपके मशीन का IP address चेंज कर देता है जिससे आपका location भी अलग दिखने लगता है उदाहरण यदि आप भारत में है तो आप अमेरिका का IP एड्रेस इस्तमाल कर सकते है और वेबसाइट के owner को लगेगा की आप अमेरिका में है और उस वेबसाइट को वहा से चला रहे है।


VPN काम कैसे करता है?

VPN एक tunnel यानी की एक गुफा बनाता है जिसमे से आपके information को transfer किया जाता है जो की इंक्रिप्टेड होता है। वास्तव में यह आपका request आपके नजदीकी सर्वर की बजाए किसी दूर स्थित सर्वर से भेजता है और वहा से response लेकर आपके फोन या कंप्यूटर पर भेजता है।


VPN कई प्रकार के होते है 

एक होता है जिसमे केवल वह VPN आपके specific ब्राउजर पर ही चलेगा यानी की अगर आप अपने ब्राउजर के अलावा कही से इंटरनेट चलाओगे जैसे की Play Store या online gamming तो यह vpn काम नहीं करेगा।

दूसरा होता है जो की आपके पूरे फोन या कंप्यूटर में चलता रहता है इसमें आप जो भी इंटरनेट एक्सेस करेंगे उन सभी सॉफ्टवेयर या ऐप्स में vpn चलता रहेगा जब तक आप उसे बंद नहीं करते।


Mobile phone में VPN ON करते ही क्या होता है।

VPN ऑन करते ही वह एक protective layer आपके फोन में बना देता है। और जैसे ही vpn ऑन होगा आपके status bar या notification bar पर आपको VPN का symbol दिखेगा। इसका अर्थ यह है की आपके फोन में VPN अच्छे तरीके से काम कर रहा है। Notification बार में आपको vpn का speed और location दोनो दिखाई देगा चाहे तो आप अपने अनुसार लोकेशन बादलभी सकते है। Google Play store पर ऐसे बहित VPN available है जिसमे फ्री और पैसे वाले दोनो VPN है। आप इनमे से किसी कभी इस्तेमाल कर सकते है। आपके लिए हमने कुछ अच्छे VPN चुन कर रखे है इन्हे अवश्य देखिएगा।


मोबाइल फोन के लिए 5 बेस्ट Free VPN Apps ( 5 Best Free VPN for Mobile Phone):

  • Turbo VPN
  • Secure VPN
  • Super VPN
  • Thunder VPN
  • NordVPN

Post a Comment

0 Comments