प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साधन कौन कौन से है?

Electronic Media Evolution

Electronic Media का अर्थ है वह मीडिया या जानकारी जिसे किसी Electronic device केस जरिए प्राप्त किया जाए जैसे की मोबाइल फोन, कंप्यूटर, दूरदर्शन, रेडियो इत्यादि।

आज के समय में लोगो में बहुत परिवर्तन आ गया है यही कारण है की Print Media को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में बदलना की आवश्यकता आन पड़ी है। पहले की अपेक्षा अब लोग न्यूज पेपर और मैगजीन पढ़ना काम कर दिए है अब लोग मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर ही सारी जानकारियां पल भर में प्राप्त कर लेते है। लोग इलेक्ट्रॉनिक मीडिया इसलिए पसंद करने लगे है क्योंकि इलेक्ट्रॉनिक device यानी की smart phone पर लोगो को जड़ा अच्छी और ताजा न्यूज या जानकारी मिल जाती है वही पुराने मीडिया या कहो की प्रिंट मीडिया (न्यूज पेपर) पर लगभग एक दिन पुरानी जानकारी होती है। न्यूज पेपर आकार में बड़े होते है उसे एक स्थान पर व्यवस्थित रूप से बैठ कर पढ़ा जाता है पर अब वो समय नहीं रहा लोग आज के समय बहुत ही व्यस्त हो गए है। इसलिए न्यूज या किसी और जानकारी को आसानी से प्राप्त करने के लिए लोग मोबाइल फोन पर निर्भर हो गए है। मोबाइल फोन पर लोग headline पढ़ कर ही समझ जाते है की न्यूज किस बारे में लिखा गया है और फोन पर बड़ी से बड़ी जानकारी को सीधी, सरल और छोटे paragraph में समझा दिया जाता है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए लोग लगभग मुफ्त में जनकारिया प्राप कर लेते है वही उन्हें किसी न्यूज पेपर या किताब खरीदने के पैसे देने पड़ते है। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर आप दुनिया भर की कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है क्योंकि वह इंटरनेट से जुड़ा होता है।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कारण आज हम किसी भी देश की जानकारी को जब चाहे तब प्राप्त कर सकते है पर यह प्रिंट मीडिया में मुमकिन नहीं था। इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए आप दिल्ली का न्यूज आप मुंबई में देख सकते है और मुंबई का दिल्ली में। TV, Phone, Radio और कंप्यूटर ने मीडिया को काफी सफल बनाने में कारगर रहा है।


प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अंतर (Difference between Print Media and Electronic Media):

No

प्रिंट मीडिया

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया

1

यह एक पुरानी पद्धति है जिसके जरिए लोग तक समाचार पहुंचाया जाता है।

यह एक नई और advance तरीके की मीडिया है।

2

इसमें न्यूज या समाचार को किसी पेपर या बुक में प्रिंट करके लोगो को बेचा जाता है।

इसमें न्यूज कंपनिया सभी समाचार लोगो के मोबाइल फोन या अन्य डिवाइस पर प्रदर्शित करती है।

3

इसमें अधिक लोगो तक न्यूज का विवरण नही किया जा सकता।

इसमें अधिक से अधिक लोगो तक न्यूज को पहुंचाया जा सकता है।

4

इसे हर जगह प्राप्त नहीं किया जा सकता है।

यह दुनिया के किसी भी जगह प्राप्त किया जा सकता है।

5

इसमें लोगो को न्यूज जानने के लिए पैसे का भुगतान करना पड़ता है

इसमें लोग पैसे या मुफ्त में न्यूज प्राप्त कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments