MediaTek ने लॉन्च किया नया Helio P95 प्रॉसोर

MediaTech Helio P95 Processor

MediaTech Helio P95 Processor

भारत में ऐसे कई मोबाइल प्रोसेसर आ गए है जिसमे Snapdragon बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया गया प्रोसेसर है और यह प्रोसेसर काफी अच्छा परफॉर्मेस देने में सक्षम है। इस प्रोसेसर को लगभग सभी मोबाइल कंपनियों ने इस्तेमाल किया है फिर चाहे वो छोटी कंपनी हो या बड़ी। कुछ कंपनियों के उदाहरण जैसे Samsung, Nokia, Motorola और One Plus जैसी अन्य सभी कंपनिया है जिन्होंने ने इसका इस्तेमाल किया है। पर समय के साथ नई टेक्नोलॉजी भी आती रहती है और अब मार्केट में उससे भी बेहतर प्रोसेसर का चलन आ गया है जो की स्नैपड्रेगन को पीछे छोड़ रहे है। 

उन्ही प्रोसेसर में एक प्रोसेसर है जिसका नाम है हेलियो (Helio) प्रोसेसर। इस प्रोसेसर ने भी भारत का लगभग मोबाइल मार्केट कवर कर लिया है। यह सभी मोबाइल फोन में इस्तेमाल किया जा रहा है फिर चाहे वो फोन सस्ता हो या महंगा। काम पैसे में अच्छा performance देने वाला हेलिओ सभी मोबाइल कंपनियों और कस्टमर का दिल जीत लिया है इसमें आप कोई भी गेम खेल सकते है फिर चाहे वह ludo हो या Call of Duty आपको किसी भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। Helio का G 90 प्रोसेसर सबसे पहले बनाया गया था जो octa core प्रोसेसर था और यह 2015 में पहेली बार लॉच हुआ था। हेलिया में Mali का GPU इस्तेमाल होता है। आप खुद समझ सकते है की गूगल जैसी बड़ी कंपनिया इस प्रोसेसर का  इस्तमाल करने लगी है कुछ अच्छा कारण होगा इसी लिए। गूगल अपने pixel के फोन में भी इसका इस्तेमाल कर चुका है।

हेलियो P95 का प्रोसेसर एक नया प्रोसेसर है जो की 2021 में लॉन्च हुआ है। यह 64MP कैमरा को भी सपोर्ट कर सकता है। यह चिप ताइवान की कंपनी द्वारा निर्माण किया गया है। इसमें काफी अच्छा AI आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गए ही। यह प्रोसेसर P90 से 10 से 12 गुना तेज परफॉर्मेंस प्रदान करता है इसमें लगाया गया कैमरा 5 आदमियों को एकसाथ recognize कर सकता है। और काफी बेहतरीन scene प्रदान करता है इसका night mode शूट भी बाकी प्रोसेसर से काफी अच्छा है।

Gamming के लिए भी इस प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आप छोटे गेम्स Ludo से लेकर Freefire, Call of Duty (COD) जैसे गेम तक आसानी से खेल सकते है।

यह प्रोसेसर काफी कम बैटरी का इस्तेमाल करता है इसलिए आपका फोन ज्यादा समय तक चल सकता है।

MediaTech का प्रोसेसर कई Tech कंपनिया अपने मोबाइल फोन में इनाटेमल कर रही है और इनका performance भी लोगो को अच्छा लग रहा है।

यदि आप कोई फोन लेके का सोच रहे हो तो आप P95 processor वाला फोन बिना किसी झिझक के खरीद सकते है। क्योंकि यह 2021 में लॉन्च हुआ है और 5G प्रोसेसर है तो भविष्य में अगर 5g भारत में आएगा तो आपको वापस नए फोन लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

MediaTek Helio P95 का Specification:

  • इसमें 12nm का  FinFet प्रोसेसर लगा है
  • यह 2x और 6x का Cortex है जो की 2GHz तक सपोर्ट करता है।
  • फोटो 64MP @ 30fps सपोर्ट करता है।
  • डिस्प्ले Full HD होगा।
  • और Connectivity: Wifi 802.11 और Bluetooth 5.0 होगा।

Post a Comment

0 Comments