ESP Web Server Kya Hai?

What is ESP web server in hindi

ESP वेब सर्वर क्या है और इसका क्या इस्तेमाल है? What is ESP Web Server in Hindi?

ESP वेब सर्वर एक ऐसा सिस्टम जिसमे वेब पेज को स्टोर प्रोसेस और डिलीवर किया जाता है क्लाइंट को। क्लाइंट यानी की वेब ब्राउजर फिर चाहे वो कंप्यूटर का वेब ब्राउजर हो या मोबाइल का। ESP web server का इस्तेमाल ESP मॉड्यूल में किया जाता है जो की एक Wi-Fi मॉड्यूल है। ESP 8086 नाम का एक Arduino हार्डवेयर होता है जिसमे इस सर्वर का उपयोग किया जाता है। आम तौर पर इसे किसी भी छोटे मोटे एजुकेशनल प्रोजेक्ट में इस्तेमाल होता है। इसके अंदर C या C++ की programming की जाती है। और नेटवर्क का configuration करके इनरनेट को एक्सेस किया जाता है। और सारे प्रोसेस के बाद सर्वर और Arduino आपस में कवर्जेशन सुरु कर देते है। इसमें यूजर जब अपना क्वेरी वेब सर्वर को भेजता है तब सर्वर रिस्पॉन्स के तौर पर वेब पेजेस को उसके ब्राउजर पर भेजता है। 

इसमें कई वेब सर्विसेज भी सामिल होती है जहा कई प्रकार के कैलकुलेशन होते है जैसे की ऑनलाइन कैलकुलेटर, या कोई ऑनलाइन फॉर्म भरना हो। जब भी यूजर अपना क्वेरी सर्वर को सेंड करता है तो सारी चीजे सर्वर पर रिकॉर्ड की जाती है और बाद में उसे प्रोसेस करके यूजर को सेंड की जाती है। ई एस पी सर्वर भी एक आम तौर का वेब सर्वर है जहा कई प्रकार की वेबसाइट को होस्ट किया जाता है और इंटरनेट द्वारा कही से भी एक्सेस किया जा सकता है। इसमें आप जितना चाहे उतना सोटेज इस्तेमाल कर सकते है। इस सर्वर में आपको SSL सर्टिफिकेट भी मिलता है जिससे आपका वेबसाइट सिक्योर रहे। 

ESP लगातार एक साल तक आपको बिना किसी परेशानी के अच्छा इरफॉर्मेस देगा। आप चाहे तो इसे क्लाउड की तरह डाटा स्टोर के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है जैसे की गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स जैसे अन्य क्लाउड होते है। अधिकतर लोग वेब सर्वर का इस्तेमाल ब्लॉगिंग के लिए कर रहे है जिससे अधिक से अधिक information और डाटा को लोगो तक पहुंचा सके और इससे लोगो के एजुकेशन में काफी मदद मिलती है। इसे कई टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल किया गया है जैसे की लिफ्ट, एलिवेटर, air condition इत्यादि। सर्वर पर कई प्रकार के पेज ओर फाइल उपलब्ध होते है जैसे की Hypertext transfer protocol, Cascading style sheet, JavaScript, Angular इत्यादी. इन सभी टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल करके एक वेबसाइट का निर्माण किया जाता है ओर लोगो को इसके जरिये सुविधा प्रदान की जाती है जैसे ही ईएसपी वेब सर्वर को यूजर का डाटा प्राप्त होता है वह तुरंत ही उस डाटा को प्रोसेस करने लगता है ओर रेस्पॉन्स मे क्लाइंट को वेब पेजेस के रूप मे ब्राउज़र पर रिसल्ट दिखता है तो यही ईएसपी का सारा कार्य होता है जिन्हे हमने उपर देखा. इस प्रकार का सिस्टम बनाना काफी आसान है ओर इसका उपयोग अपने एडुकेशन के फाइनल ईयर प्रोजेक्ट मे कर सकते है

Web server is a place which stores, processes and delivers web pages to Web clients. Web client is nothing but a web browser on our laptops and smartphones. The communication between client and server takes place using a special protocol called Hypertext Transfer Protocol (HTTP).

Post a Comment

0 Comments