SQL और Database क्या है और कैसे सीखें ?

database sql kya hai kaise sikhe

Data क्या है ?

Data, information का एक अंग है उदाहरण; यदि कोई एक आदमी है तो उसके कई सारे attribute भी होंगे जैसे उसका नाम, लिंग, उमर, लंबाई और वजन ऐसे कई सारे attribute होंगे। तो इन सभी गुण को डाटा कहा जाता है जिसकी मदद के किसी कार्य को समझा या आगे बढ़ाया जाता है।

 

Database kya hai ?

डाटाबेस एक टेक्नोलॉजी है जिसमे बहोत सारे डाटा या इनफॉर्मेशन का संचालन होता है। इंटरनेट पर सारी चीजे डाटाबेस में ही रखी होती है। डाटाबेस में कई प्रकार के डाटा उपस्थित होते है जैसे की text, number, media, audio इत्यादि। डाटाबेस और कुछ नही वह एक बड़ा स्टोरेज डिवाइस होता है जिसने अधिक से अधिक डाटा का समावेश किया जा सकता है। डाटाबेस में डाटा एक प्रकार के या अन्य प्रकार के भी हो सकते है। डाटाबेस को टेबल के फॉर्म में बनया जाता है जिसमे row और column होते है। आज के समय में डाटाबेस को  Database Management System(DBMS) के अनुशार मैनेज किया जाता है

 

RDBMS क्या है ?

जब एक डाटा का दूसरे डाटा से कुछ संबंध (Relation) होता है तो उसे Relational Database Management System (RDBMS) कहा जाता है आज के समय में हर जगह RDBMS का इस्तेमाल किया जा रहा है। RDBMS एक आत्म निर्भर (independent) logical डाटा स्ट्रक्चर है यहां फिजिकल डाटा structure का लॉजिकल डाटा स्ट्रक्चर से कोई लेना देना नही होता है, दोनो को हम अलग अलग तरीके से मैनेज कर सकते है।

डाटाबेस फाइल को रखने के लिए कई mechanism है जैसे की ओरेकल का Oracle Automatic Storage Management (Oracle ASM), Cluster file system, OS (Operating System) File system

 

डाटाबेस का कार्य क्या है ?

डाटाबेस का इस्तेमाल बहुत ज्यादा डाटा को मैनेज करने के लिए किया जाता है। जिससे डाटा को आसानी से मैनेज, रखा या लिया जा सके। अब डेटाबेस के नए रूप को क्लाउड कंप्यूटिंग भी कहा जाता है

 

Database Administrator कोन होता है ?

Database को manage संभालने वाले व्यक्ति को Database Administrator कहा जाता है जिसमे वह सॉफ्टवेयर को install या बदलाव करता है डाटाबेस का डिजाइन बनाया है database का performance बढ़ता है, कंपनी के लोगो को permission देना, security, backup और data recovery का काम करता है।

 

Database processing क्या है ?

डाटाबेस प्रोसेसिंग का अर्थ है जिस डाटा की जरूरत यूजर या इंजीनियर को है उसी डाटा को डाटाबेस से उठा कर उस पर ऑपरेशन करके उसे यूजर के सिस्टम में दिखाना। अर्थात जिस डाटा की मांग की जा रही है वही डाटा व्यवस्थित रूप से यूजर को आउटपुट (output) में दिखे जिससे यूजर को डाटा समझने में जड़ा वक्त न लगे और समय बच जाए।

 

डाटाबेस सॉफ्टवेयर के नाम

डाटाबेस सॉफ्टवेयर कई प्रकार के है और सबके आपने एप्लिकेशन है डाटाबेस सॉफ्टवेयर के नाम MySQL, Oracle, SQL Server, PostgreSQL, MongoDB, इत्यादि है।

 

Database का इतिहास।

Database को Edgar Frank ने १९६० में बनाया था। पहले की अपेक्षा डाटाबेस में बहुत परिवर्तन आए है पहले डाटाबेस में ज्यादा डाटा स्टोर नही किया जा सकता था पर जितना चाहे उतना डाटा हम रख सकते है। जब डाटाबेस बनाया गया था तब केवल text ही उसमे रखा जा सकता था लेकिन आज के डाटाबेस में हर प्रकार का डाटा रखा जा सकता है फोटो, वीडियो, ऑडियो जैसी चीजे।


Database का course या डाटाबेस कैसे सीखे

अगर आपको डाटाबेस सीखना है तो आप कोई प्राइवेट कोर्स ज्वाइन कर सकते हो। डाटाबेस सीखने के लिए आपको ४ से ६ महीना लग सकता है और इसकी कीमत या फीस १५००० से २५००० तक की हो सकती है।

और अगर आप घर बैठे डाटाबेस सीखना चाहते है तो इंटरनेट पे ऐसे बहोत सारे वेबसाइट और वीडियो है जिनकी मदद से आप घर बैठे फ्री में डाटा बेस सिख सकते है।

डाटाबेस सीखने के लिए आप Database MySQL का फ्री software इस्तेमाल कर सकते है। MySQL का उपयोग आप आपने प्रोजेक्ट में भी इस्तेमाल कर सकते है।

Database सीखने के लिए वेबसाइट का नाम

  • W3SCHOOL
  • TutorialsPoint
  • JavaPoints
  • Quackit


SQL kya hai ?

यह एक डाटाबेस language भाषा है, SQL ka pura naam Structured Query Language है और इसे See – Quel भी कहा जाता है। SQL का उपयोग relational database में इस्तेमाल किया जाता है जैसे की  MySQL, Oracle, MS SQL.

डाटाबेस को SQL की भाषा में ऑपरेट किया जाता है SQL का पूरा नाम Structured Query Language है।

 

SQL का इस्तेमाल

  • यूजर का डाटा स्टोर किया जा सकता है
  • डाटा को समझने में आसानी होती है
  • SQL के जरीए डाटाबेस के टेबल तो बनाया या खत्म किया जा सकता है।
  • फंक्शन बनाया जा सकता है जैसे की store procedure और create view
  • हर एक यूजर के लिए अलग अलग अनुमति (Permission) बनाई जा सकती है


SQL का Syntax

SQL में कई प्रकार के syntax है जैसे डाटाबेस को बनाना, या उसे डिलीट करना, टेबल को बनाना अथवा डिलीट करना, कंडीशन डालना, टेबल को जोड़ना इत्यादि। उनमें से कुछ के syntax or उदाहरण नीचे दिए गए है।

 

Database बनाने के लिए Query और सिंटेक्स

CREATE DATABASE "database-name";
CREATE DATABASE employee;

Database में table बनाने का syntax:

CREATE TABLE table_name (
    col_1 datatype,
    col_2 datatype,
    col_3 datatype,
    .... );

उदा.

Database में table बनाने की क्वेरी

CREATE TABLE Emp_data (
    EmpID int,
    FirstName varchar(255),
    LastName varchar(255),
    Address varchar(255),
    Number int(20) );
                   

Database table को देखने या प्रदर्शित करने का

SELECT * FROM table_name;
syntax

 

Database Table में data या record डालने का सिंटेक्स

INSERT INTO table_name (col_1, col_2, col_3, ...)
VALUES (value1, value2, value3, ...);


Post a Comment

0 Comments