कैसे चुनें कंप्यूटर के लिए सही Processor और Motherboard

क्या किसी भी मदरबोर्ड में कोई भी प्रोसेसर लगा सकते हैं?

Question: क्या किसी भी मदरबोर्ड में कोई भी प्रोसेसर लगा सकते हैं?

Answer: जी नहीं आप किसी भी प्रोसेसर को किसी भी मदरबोर्ड में नही लगा सकते। क्यूंकि सभी मदरबोर्ड का आर्किटेक्चर (ढांचा) अलग होता है। यदि आप प्रोसेसर बदलना चाहते है तो आपको मदरबोर्ड भी बदलना होगा। पहले ऐसा किया जा सकता था की आप अपने मदरबोर्ड का प्रोसेसर बदल सकते है लेकिन अब सारी इलेक्ट्रॉनिक कंपनिया ऐसा मदरबोर्ड और प्रोसेसर नहीं बनाती। अब कंपनिया ऐसा इसलिए करती है जिससे उन्हें ज्यादा लाभ हो सके, प्रोसेसर के साथ अगर कोई मदरबोर्ड लेगा तो उनके समान ज्यादा बिकेंगे।

कैसे चुनें कंप्यूटर के लिए सही Processor और Motherboard

AMD और Intel दुनिया की सबसे बड़ी प्रोसेसर बनाने वाली कंपनिया है इन दोनों प्रोसेसर के कॉम्पोनेन्ट पूरी तरह से अलग होते है। यही कारण है कि सभी कंप्यूटर के मदरबोर्ड और प्रोसेसर अलग होते है। और समय समय पर नई टेक्नोलॉजी आती रहती है उसी लिए हर टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर के लिए नए प्रोसेसर का निर्माण किया जाता है। उदाहरण के लिए यदि आपने intel i5 प्रोसेसर और मदर बोर्ड लिया है तो केवल आप i5 का कोई भी generation उस मदरबोर्ड में इस्तेमाल कर सकते है पर अगर आप i3 या i7 का प्रोसेसर इस्तेमाल करना चाहेंगे तो आपको मदरबोर्ड बदलना होगा। मेरी सलाह यह होगी कि यदि आप नया प्रोसेसर ले रहे है तो साथ में नया RAM और हार्ड डिस्क ले और हो सके तो SSD वाला हार्ड डिस्क लीजिए क्योंकि वह काफी फास्ट होता है फिर चाहे आपको कंप्यूटर को ON करना हो या कोई सॉफ्टवेयर या गेम को रन करना हो SSD से आप का काम काफी जल्दी होगा। SSD काफी महंगा होता है HDD के मुकाबले।

और यदि बात करे लैपटॉप की तो उसमे आप राम (RAM) और रोम (ROM) के अलावा कुछ नही बदल सकते है। New Processor के लिए आपको न्यू laptop खरीदना होगा। जिसमे आपको सारे component नए मिलेंगे जैसे की ram, rom, hard disk और processor जैसी कई अन्य चीजे।

आज के समय में AMD ने Intel को बहोत पीछे छोड़ दिया है। AMD का processor गेमिंग, प्रोग्रामिंग, एडिटिंग सभी में कार्यगर है और intel के मुकाबले काफी सस्ता है। यही कारण है की लोग अब AMD पर जादा जोर दे रही है अगर आप प्रोसेसर या नया कंप्यूटर लेने वाले है तो AMD के प्रोसेसर पर जरूर ध्यान देना। 

AMD केवल प्रोसेसर ही नही graphic card और RAM जैसी कई हार्डवेयर को मैन्युफैक्चर करता है। AMD का ग्राफिक कार्ड NVidia से काफी अच्छा performance देता है और गेमिंग के लिए बेस्ट ग्राफिक कार्ड है। इसमें सभी games काफी अच्छे तरीके से चलता है जैसे की Counter Strike Go, GTA, Cyberpunk सभी high end गेम्स आप इस प्रोसेसर और ग्राफिक कार्ड पर खेल सकते है।

AMD की एक नई series मार्केट में आई हुई है जिसका नाम Ryzen है इस series में Ryzen 3 के ऊपर के सभी प्रोसेसर successful है आज के टाइम में। इनमे से आप कोई प्रोसेसर लेंगे तो आपका पैसा बरबाद नहीं होगा। और AMD के ऐसे कई फोरम internet पर उपलब्ध है यदि आपको कोई परेशानी होगी तो आप वहा जाकर अपनी queries को पुछ सकते है और आपको जल्द ही reply भी मिल जायेगा। 

तो यही सभी उपयुक्त लिखे कारण है की आपको प्रोसेसर के साथ मदरबोर्ड भी बदलना पड़ेगा। यदि आपको यह आर्टिकल उपयोगी लगा तो कमेंट करके जरूर बताएं।

और अगर आपको इस विषय के बारे में कुछ और जानना हो तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

Post a Comment

0 Comments