क्या G41 मदरबोर्ड i5 processor को सपोर्ट करता है ?

G41 Motherboard for i5 Processor

Question: क्या g41 मदरबोर्ड सपोर्ट कर सकता है i5 प्रोसेसर?

Answer: G41 मदरबोर्ड केवल i3 के नीचे के प्रोसेसर को ही सपोर्ट करता है। आप चाहे तो RAM या हार्ड डिस्क को अपग्रेड कर सकते है पर प्रोसेसर को बदलना मुस्किल है। कारण यह है की हर एक प्रोसेसर के अपने अपने फीचर्स होते है जो की उन्ही मदरबोर्ड में चलेंगे जो उनके लिए बनाए गए है। G41 का D2 मॉडल ही i5 प्रोसेसर को सपोर्ट करता है। आज के समय में tech कंपनिया पैसा कमाने के लिए हर प्रोसेसर को इस प्रकार बनाती है की उसे हमेशा बदला जाए और उनकी कमाई होते रहे। इसके लिए विषय में आम लोग कुछ नही कर सकते उन्हें नए कंपोनेंट को मजबूरन खरीदना ही पड़ता है। G सीरीज के ऐसे कई मदर बोर्ड है जिसका केवल एक ही प्रोसेसर के लिए इस्तेमाल किया जाता है। G प्रोसेसर computer और laptop दोनो में ही इनका उपयोग किया जाता है। G41 प्रोसेसर मार्केट में काफी चलता था और आज भी लोग उसका इस्तेमाल कर रहे है जिसे जिब्रोनिक की कंपनी ने बनाया था और यह कंपनी मदरबोर्ड के मामले में काफी आगे है इसमें सस्ते और महंगे सभी मदर मदर उपलब्ध है। ZEBRONICS अब काफी advance motherboard का निर्माण करता है जिसमे तरह तरह के input slot होते है ram हो या rom सभी को काफी अच्छे तरीके से position किया जाता है ताकि कस्टमर या यूजर को उसे इस्तेमाल करने में किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना न करना पड़े। और अब आपको मदरबोर्ड में Bluetooth और Wi-Fi का adapter भी motherboard में लगा मिल जाता है इसलिए आपको बाहर से किसी भी वायरलेस डिवाइस को लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

और अगर आप नया प्रोसेसर ले रहे है या लेने वाले है तो मदरबोर्ड को भी बदल दीजिए क्योंकि मदरबोर्ड कंप्यूटर का इंपोर्टेंट पार्ट होता है। सभी पॉवर को प्रॉपर तरीके से फैलाने का कार्य केवल मदरबोर्ड ही करता है। इसलिए कुछ पैसे को save या बचा कर Complete new setup बनाइए अन्यथा कुछ सालो बाद आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

i5 प्रोसेसर काफी फास्ट और अच्छा परफॉर्मेंस देने वाला प्रोसेसर है जिसे काफी अच्छे मदरबोर्ड की जरूरत होती है। i5 का 10th gen successful प्रोसेसर रहा है वैसे तो आप i5 का कोई भी प्रोसेसर उपयोग कर सकते है क्योंकि यह i3 से बहोट बेहतर है और आपके कठिन से कठिन कार्य को सम्पन्न करने में कारगर है। अगर आप कोई developer या coder होते आप i5 के ऊपर का ही प्रोसेसर लेना क्योंकि यह डेवलपमेंट के लिए काफी अच्छा है केवल डेवलपमेंट ही नही बल्कि Photo, video editing, गेमिंग इन सभी के लिए भी बहौट अच्छा प्रोसेसर है।

i5 प्रोसेसर से संबंधित किसी भी प्रश्न का उत्तर आपको चाहिए तो आप कमेंट करके बता सकते है हम जल्द से जल्द आपके प्रश्नों का हल देने की कोशिश करेंगे। यदि आपको i5 प्रोसेसर लेना है तो आप इन मदरबोर्ड को खरीद सकते है।

List of best motherboard for computer:

  • ASUS H310M-E R2.0 Motherboard
  • ASUS Prime B450M-A Motherboard
  • ZEBRONICS G41 D 2
  • MSI A320M-A PRO MAX

Post a Comment

0 Comments