Web Browser kya hai or Kaise kaam karta hai

Web Browser kya hai or Kaise kaam karta hai

आज के समय में लगभग हर इंसान मोबाइल या कंप्यूटर इस्तेमाल करता है और सभी कंप्यूटर और मोबाइल फोन में ब्राउज़र होता है जिसका इस्तेमाल करके लोग अपने प्रस्नो का उत्तर प्राप्त करते है। वेब ब्राउज़र एक फ्री सॉफ्टवेयर है। इंटरनेट ब्राउज़र कई प्रकार के होते है जैसे की मोज़िला फायरफॉक्स, गूगल क्रोम, माइक्रोसॉफ्ट एज इत्यादि। यह सारी ब्राउज़र एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर कंपनी द्वारा बनाई जाती है। आज दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला इंटरनेट ब्राउज़र गूगल कंपनी का क्रोम है इसे दुनिया में करीब ६५% प्रतिशत लोग इस्तेमाल करते है।

यदि आप कोई भी नया फोन खरीदते है तो आपके फोन में एक इंटरनेट ब्राउज़र पहले से ही मौजूद होता है वह ब्राउज़र कोई भी हो सकता है आज के समय में हर मोबाइल कंपनी अपने नाम का ब्राउज़र बना रही है ताकि लोग उसका इस्तेमाल करके अपने समस्या का हाल प्राप्त कर सके।

सबसे पहले इंटरनेट ब्राउज़र १९९० में टीम बर्नर ने बनाया था उसके बाद से इंटरनेट के साथ - साथ इंटरनेट ब्राउज़र में भी कई बदलाव लाए गए है और उसे आशान बनाया गया यही कारण है कि आज शहेर हो या गांव, लोग इंटरनेट चलाना जान गए है।

एक वेब ब्राउज़र आपको इंटरनेट के किसी भी कोने तक पहुंचा सकता है।


वेब ब्राउज़र कैसे काम करता है?

जब भी कोई यूजर अपना प्रष्न ब्राउज़र के address bar या URL पर लिखता है तो वो प्रष्न किसी सर्च इंजन द्वारा इंटरनेट पर ढूंढा जाता है और उसका उत्तर यूजर के मोबाइल फोन पर दिखाया जाता है। इस दौरान कई प्रक्रिया होती है जिससे नॉर्मल यूजर अनजान होता है।

यह इंफॉर्मेशन या डाटा का आदान प्रदान कोडिंग भाषा में किया जाता है जो कि हाइपर्तेक्सट मार्कअप लैंग्वेज (HTML), CSS, JavaScript इस्त्यादी है।

 

Web Browser ke फायदे।

वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करने से कई फायदे है

आज लोग इंटरनेट पर निर्भर हो रहे है फिर चाहे वो एक युवा हो या वृद्ध, पढ़ाई तो या काम लोग ब्राउज़र का इस्तेमाल कर ज्ञान प्राप्त कर रहे है और उसे अपने निजी जिंदगी में उपयोग कर रहे है।

इंटरनेट,कोरोना के दौरान बहोत सहायक रहा है लोग अपने कार्य घर बैठे बैठे कर रहे थे जिससे उनकी जिंदगी बच सकी और किसी भी कार्य में जादा अप्पती नहीं हुई।

लोग अपने परिजनों से इंटरनेट के द्वारा जुड़े हुए थे

 

Web Browser ke functions or uska istemal

वेब ब्राउज़र में कई प्रकार के फंक्शन होते है जैसे :

न्यू टैब: न्यू टैब द्वारा आप एक साथ कई प्रश्नों का उत्तर ढूंढ सकते है और आसानी से एक दूसरे पर स्वीच हो सकते है।

Bookmark

इंकॉग्निटो मोड: इस टैब का इस्तेमाल कर आप अपनी सर्च हिस्ट्री को छुपा सकते है। इस मोड को चालू करने से आप गुप्त रुप से अपने कार्य कर सकते है

हिस्ट्री: हिस्ट्री में आपकी सारी सर्च क्वेरी की लिस्ट होती है जो कुछ भी आप सर्च करेंगे उसका रिकॉर्ड उस फंक्शन में लिस्ट किया जाता है। इसका उपयोग आप अपनी पुरानी सर्च को देखने के लिए कर सकते है। यदि आप किसी पुराने पेज को दोबारा लोड करना चाहते है तो हिस्ट्री में जा कर लोड कर सकते है

बुकमार्क: यदि कोई वेबसाइट आपको पसंद है या आप उसे दोबारा जाकर देखना चाहते है तो आप उसे star ☆ button दबा कर कर सकते है  जिससे उसे वेब साइट का लिंक आपके ब्राउज़र में सेव हो जाए और आप जब चाहें तक उसे साइट को विजिट कर सके।

शेयर: यही कोई जानकारी या वेबसाइट आप अपने दोस्तो य परिजनों के साथ सांझा करना चाहते है तो शेयर बटन का इस्तेमाल कर आप उसे लिंक को SMS या व्हाट्सएप (whatsapp) द्वारा भेज सकते है।

सेटिंग: सेटिंग में जाकर आप ब्राउज़र की कुछ चीजों को अपने अनुसार बदल सकते है। जैसे कि वेबसाइट कि परमिशन, सर्च इंजिन, फोंट का साइज इत्यादि।

इनमें कई शॉर्टकट बटन है जो कि Back, Forward, Refresh करने के लिए उपयोग में आते है।


सबसे अच्छा इंटरनेट ब्राउज़र कौनसा है

अभी तक यही माना गया है कि गूगल क्रोम ब्राउज़र सबसे अच्छा और सुरक्षित ब्राउज़र है इसके बात आता है मोज़िला फायरफॉक्स और उसके बाद आता है एप्पल कंपनी का सफारी ब्राउज़र यह तीनों ब्राउज़र अभी तक के सबसे अच्छे ब्राउज़र में जाने जाते है। आप इनमें से किसी ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है।

Best Web Browser ke naam.

  • Chrome
  • Mozilla Firefox
  • Microsoft Edge
  • Safari
  • Opera

Post a Comment

0 Comments